NEFT क्या है और NEFT से पैसे कैसे भेजे

NEFT क्या है आप लोग अपने रोजाना जिंदगी NEFT का नाम तो सुना ही होगा और शायद बहुत से लोगों ने अपने पैसो के लेन दें के लिए NEFT का इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन शायद आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनको इसके बारे में अभी भी बहुत अच्छे से नहीं पता होगा तो मैंने सोचा क्यों न आज NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi) के बारे में आप लोगों को पूरी जानकारी दी जाये.

क्योंकि जैसे आप सभी को ये पता ही होगा की बैंकों के नियम दिन पर दिन बदलते रहते हैं और इसीलिए आप सभी को हर banking की जानकारी से updated रहना चाहिए.

Internet Banking (online Banking) के आने के बाद से मानो लोग bank जाना ही भूल से गए हैं और शायद आपको bank जाने की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि आप वो सारे काम घर बैठे ही कर सकते हैं जिसके लिए आपको पहले घंटों लाइन में लगना पड़ता था जिससे लोगों का समय भी बचता है और काम भी जल्दी हो जाता है बिना किसी परेशानी के.

तो Internet Banking में online Fund transfer करने के लिए तीन तरीके होते हैं NEFT, RTGS, IMPS और आज के इस blog में हम NEFT के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं.

आसान भासा में NEFT को ये भी कह सकते हैं की यह एक ऐसा आसान माध्यम है किसी को पैसे भेजने या पाने का वो भी बस कुछ minutes में तो अब चलिए तो अब शुरू करते हैं जानना NEFT क्या है.

NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi)

NEFT क्या है

हम शुरुआत करेंगे जानने से की NEFT की Full form क्या है? तो NEFT full Form होता है National Electronics Fund Transfer (राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स निधि अंतरण) भी कहते है और यह एक देश व्यापी electric fund transfer system है जिसका इस्तेमाल करके आप funds को एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से transfer कर सकते है.

जितने भी NEFT Settlements होते हैं उनको Batch – wise format में संचालित किया जाता है. इसमें पैसों को एक System के तहत पूरे देश में जितने भी NEFT enabled banks है उनमें individual basis पर भेजा जाता है.

NEFT करने के लिए बैंकों का IFSC Code होना बहुत जरूरी है और इसके साथ बाकी details जैसे bank account number, account holder name, Bank branch name होना अनिवार्य है.

किसी भी NEFT को संचालित RBI के द्वारा किया जाता है जो की 2005 में शुरुआत किया गया था. NEFT को शुरू करने के पीछे का कारण भी यही था की बैंक के ग्राहकों को एक ऐसी सुविधा प्रदान करना था जिसके जरिये वो कहीं से भी कितना भी Fund transfer कर सके बिना bank में आये.

NEFT से Fund transfer करने का जो समय है वो Half – hourly batches में काम करता है जैसे सोमवार से शनिवार को सुबह 8 बजे से शाम के 7 बजे तक और दूसरे चौथे शनिवार और रविवार को भी NEFT नहीं होता है और किसी भी राष्ट्रीय छुट्टी वाले दिन भी NEFT नहीं होता है

आप NEFT को दो रूप में कर सकते है एक है Online जिसमे आप Online banking के द्वारा NEFT का उपयोग करते है जिससे आपका समय और आने जाने से भी बचते हैं और दूसरा है Offline जिसमे आपको बैंक में जा कर करना पड़ता है.

NEFT के इतने ज्यादा लोकप्रिय होने का कारण ये भी है क्योंकि इसमें आपका समय और efforts दोनों ही बचते है और Online banking के द्वारा इसे बहुत ही आसानी से किया जाता है.

अगर बात करें NEFT की तो यह RTGS और IMPS से थोड़ा अलग है क्योंकि IMPS और RTGS के द्वारा भेजा गया पैसा तुरंत आपके अकाउंट से भेजे गए अकाउंट में चला जाता है लेकिन NEFT से transfer किया गया पैसा अपने एक समय से ही पहुँचता है भेजे गए अकाउंट में.

NEFT से पैसे कैसे भेजे (Step by Step NEFT Transfer Procedure)

अगर आप Online NEFT के द्वारा पैसा भेजना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Steps को Follow करें

  • आपको सबसे पहले अपना Net Banking account Open करना होगा अगर आपके पास पहले से है तो उसको login करें और अगर अपने अभी तक Net banking Account नहीं खोला तो अपने बैंक के website पर या Bank शाखा पर जाकर apply करें.
  • फिर आपको अपने account में उसको add करना होगा जिसको आप पैसे भेजना चाहते है, आपको उसे Beneficiary के तौर पर add करना होगा Beneficiary का मतलब होगा आप जिसको पैसा भेजना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए आपको Add New Payee section में जाना होगा.
  • फिर आपको वहां उनकी details डालनी होंगी जैसे की.
    • Account Number
    • Name
    • Account Type
    • IFSC Code
  • इसको करने के बाद जब payee add हो जाए तो आपको NEFT के लिए Fund Transfer mode को select करना होगा और फिर उसको submit करना होगा.

NEFT Offline Procedure

  • आपको NEFT Offline करने के लिए सबसे पहले आपके बैंक जाना होगा.
  • बैंक में जाने के बाद आपको RTGS NEFT Form लेना है और वहां पर Beneficiary की सारी details को भरना है.
    • Name
    • Account number
    • Branch
    • Bank Name
    • IFSC Code
    • Account Type
    • Amount
  • फिर इसके बाद जो NEFT form अपने भरा है उसको बैंक में submit करें.

NEFT Transfer Fees और Charges

एक बैंक से दूसरे बैंक में NEFT के जरिये पैसे transfer करते समय sender bank (आप जिस बैंक से पैसा भेज रहे हैं) वो fees charge करती है जबकि recipient Bank (जिस बैंक में पैसा भेजते हैं) अपने किसी भी प्रकार का कोई fees नहीं लेती है. इसी के बारे में मैंने नीचे सारी details दी है.

NOTE – NEFT करने से पहले एक बार अपने बैंक के charges जरूर चेक करें क्योंकि ये charges समय के साथ बदलते रहते है.

NEFT Transactions Timings

अब बात करें NEFT Transaction Timing की तो जैसे मैंने अभी ऊपर बताया था की ये NEFT Hourly Batches में काम करते है और ये Service centers Operational hours के बीच में ही काम करते है. जो की है सुबह के 8 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक सामान दिनों में (Normal Weekdays) और शनिवार को Subah 8 बजे से दोपहर के 1 बजे तक. और इस बात का भी ध्यान रखें की NEFT online Transaction timing के हिसाब से ये महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी काम नहीं करता और न ही किसी public holidays और बैंक holidays पर.

How NEFT Works (NEFT कैसे काम करता है)

अब हम जानेंगे की NEFT काम कैसे करते है लेकिन ये भी संभव है की कुछ बैंकों में थोड़ी बहुत चीज़ें अलग भी हो सकती है उस बैंक के हिसाब से लेकिन लगभग NEFT का process same ही है.

  • अभी मैंने जैसे आपको बताया की आप चाहे Online NEFT करें या Offline NEFT आपको दोनों में ही Form भरना होता है जिसको आपको पैसे देने है. उसको as a beneficiary add करना होता है और फिर बैंक में submit करना होता है ताकि वो लोग उसको process कर सके.
  • इसके बाद आपके बैंक की तरफ से message issue होता है जो की उनके NEFT Service center भेजा जाता है.
  • इस Message को NEFT forward करता है NEFT bank clearing center तक जिसको National Clearing cell operate करता है और वही ये Reserve bank of India का भी हिस्सा है उसके बाद ये Next available branch of transaction के लिए उपलब्ध कर देता है.
  • ये सब हो जाने के बाद सारे fund transaction को short किया जाता है NEFT Clearing center के द्वारा और फिर उनकी bank के हिसाब से entry की जाती है और इस तरह किया जाता है की बैंक तक बिलकुल आसानी से पहुँच जाए.
  • फिर NEFT service center को message मिलता है जिसमें उनको सारी entries बहुत ही shorted way में मिलती है जिसके बाद NEFT Clearing Center को Messages मिलते है जिसके बाद उनको NEFT Funds को Receiver के account में भेजना होता है.

कौन-कौन NEFT से पैसे Transfer कर सकता है

NEFT से कोई भी पैसे Transfer कर सकता है चाहे वो Individual हो firm हो या Corporation हो कोई भी इसे बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन जिनको NEFT करना है उनका बैंक में Account होना जरूरी है और वहां उस Bank में NEFT भी Available होना अनिवार्य है.

वहीं आपका ये जानना भी जरूरी है की अगर आपके पास बैंक account नहीं है फिर भी आप NEFT Payment कर सकते हैं उसके लिए आपको करना बस ये है की बैंक के NEFT Instruction Slip को भरें और पैसे भेज दें लेकिन इस तरह किये गए Fund Transfer की एक सीमा है जिससे ज्यादा आप पैसे नहीं transfer कर सकते और वो सीमा है 50,00,00.

NEFT के द्वारा कौनकौन Fund Receive कर सकता है

वो सभी लोग NEFT Fund receive कर सकते हैं जिनका bank branch में account है. fund receive करने के लिए beneficiary का उस bank branch में अकाउंट होना जरूरी है जिसमें NEFT Available हो.

Benefits of NEFT (NEFT के फायदे क्या है)

  • NEFT के जरिये कोई भी Individual, Firm, Corporation या कोई बहुत ही आराम से बिना किसी परेशानी के पैसों का लेन देने कर सकता है.
  • जिसको NEFT के द्वारा पैसे भेजे जाते है (Beneficiary) उसको पैसे लेने के लिए कहीं भी आने जाने की कोई जरूरत नहीं होती.
  • आप बहुत ही काम फीस देकर ज्यादा से ज्यादा Fund Transfer कर सकते हैं.
  • NEFT का इस्तेमाल Internet Banking के द्वारा किया जाता है जिसकी वजह से आप कही से भी कभी भी funds transfer कर सकते हैं और वही साथ ही साथ यह बहुत ही ज्यादा safe and secure भी है.
  • अगर आपका NEFT Transaction fail भी हो जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका भेजा हुआ पैसे उसी account में वापस आ जाता है.
  • NEFT Receiver को किसी भी तरह की कोई Fees नहीं देनी पड़ती है.

NEFT FAQs

1. NEFT क्या है?

NEFT Full Form होता है National Electronic Funds Transfer यह एक Electronic fund transfer process है जिसका इस्तेमाल करके पैसों को एक bank account से दूसरे bank account में बहुत ही आसानी से भेजा जाता है.

2. क्या IFSC Code ka होना NEFT Transaction के लिए जरूरी है

हाँ IFSC Code सभी NEFT Transaction के लिए अनिवार्य है इसके बिना आप Fund Transfer नहीं कर सकते.

3. क्या सभी banks पर NEFT facility Available होती है?

इसका जवाब है नहीं सभी banks पर NEFT सुविधा उपलब्ध नहीं होती है.

4. Customer कैसे पता लगाए की उसका बैंक या Payee का बैंक NEFT available bank है की नहीं

आपको अपने या अपने Payee के बैंक की सारी जानकारी Reserve bank of India की website पर मिल जाएगी की वह NEFT का हिस्सा है या नहीं.

5. NEFT Transaction में कितना समय लगता है

किसी भी NEFT Transaction को process होने में 2 working days का समय लगता है क्योंकि इनको batch wise format में किया जाता है.

NEFT Enabled Top bank List (Top Banks की list जिनमें NEFT सुविधा उपलब्ध है)

  • SBI NEFT.
  • Central Bank of India NEFT.
  • Axis bank NEFT.
  • ICICI Bank NEFT.
  • Bank of Baroda NEFT.
  • HDFC NEFT.
  • Punjab National Bank (PNB) NEFT.
  • Indian Overseas Bank (IOB) NEFT.
  • Syndicate Bank NEFT.
  • Union Bank of India NEFT.

मैं आशा करता हूँ की आप सभी को NEFT क्या है (What is NEFT in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी, और आप सभी को समझ भी आ गया होगा की NEFT क्या है तो मेरी आप सभी से गुजारिश है की इस पोस्ट (NEFT क्या है) को अपने दोस्तों रिश्तेदारों आस पड़ोस में शेयर जरूर करें ताकि उनके बीच भी What is NEFT in Hindi को लेकर जागरूकता फैले और पता चल पाए.

मुझे आप सभी के साथ की जरूरत है ताकि मैं इसी तरह आपके लिए उपयोगी जानकारी ला सकूँ.

मेरी बस यही कोशिश होती है की मई अपने readers को एकदम सही और उनके काम की जानकारी हमेशा देता रहूं जिससे वह लोग हमेशा खुश रहे. अगर आपको NEFT क्या होता है को लेकर किसी भी तरह का कोई doubt सवाल या सुझाव है तो हमें comment करके बताना या पूछना न भूले. अपने सारे comments का जवाब जरूर दूंगा और इससे मुझे अपने लेख को और सुधरने में भी सहायता होगी

Recent Articles

TikTok से पैसे कैसे कमाए

TikTok se Paise Kaise Kamaye - आपने TikTok का नाम तो सुना ही होगा कभी न कभी और ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनको...

11 Best Top Blogging Facebook and Digital Marketing Groups in India

Best facebook Groups - Blogging एक बेहतरीन तरीका है आज के समय में घर बैठे पैसे कमाने की बात की जाए या passive income...

Telegram App क्या है और कैसे Download करें?

Telegram app - इसमें तो कोई सक या कहने वाली बात नहीं है की आप सभी WhatsApp के बारे में तो जानते ही होंगे...

NEFT क्या है और NEFT से पैसे कैसे भेजे

NEFT क्या है आप लोग अपने रोजाना जिंदगी NEFT का नाम तो सुना ही होगा और शायद बहुत से लोगों ने...

Speed Post क्या है – What is Speed Post in Hindi

Speed Post क्या है ( What is Speed Post in Hindi ) और यह कैसे काम करता है. आप में से शायद...

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox